अगर आपके घर में भी हैं देवी-देवताओं की मूर्ति या फोटो तो ये 10 बातें ध्यान रखें, हो सकता है भाग्योदय

0
958
views
Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

सभी के घर में देवी-देवताओं की अनेक मूर्त‌ियां और तस्वीरें लगी होती हैं। मूर्तियों और तस्वीरों के संबंध में बताए गए ज्योतिषीय नियमों का पालन किया जाए तो कुंडली के दोष दूर हो सकते हैं और भाग्योदय में आ रही बाधाएं भी दूर हो सकती हैं।

1.घर के मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण की बालरूप में बैठी हुई मूर्ति रखना सबसे अच्छा माना जाता है। इसके अलावा अगर श्रीकृष्ण और देवी राधा की मूर्ति भी रखी जा सकती है।

2.घर में भगवान गणेश की केसरिया या पीले रंग के वस्त्र बनती मूर्ति रखना बहुत शुभ माना जाता है। इसके अलावा नृत्य करती गणेश प्रतिमा भी घर में शुभ अवसर लाती है।

3.घर में देवी लक्ष्मी, सरस्वती, गणेश और कुबेर की मूर्त‌ि खड़ी अवस्था में नहीं होनी चाह‌िए। इनकी मूर्तियां या फोटो बैठी हुई अवस्था में होना चाहिए। भगवान कुबेर और देवी लक्ष्मी की मूर्ति को मंदिर की उत्तर दिशा में स्थापित करना शुभ होता है।

4.अगर घर में भगवान शिव की स्थापना करना चाहते हैं तो शिवलिंग की जगह शिवजी की मूर्ति या तस्वीर रखना चाहिए। घर में शिवमूर्ति रखना अच्छा माना जाता है। शिवलिंग रखना चाहते हैं तो बहुत छोटा शिवलिंग घर में रखें।

5.अगर घर में भगवान श्रीराम की मूर्ति रखना चाहते है तो ध्यान रखें श्रीराम के साथ माता सीता और हनुमानजी की भी स्थापना करें। इससे घर में प्रेम बना रहता है।

6.घर के मंदिर में भगवान सूर्य की मूर्ति या तस्वीर की जगह तांबे की सूर्य आकृति रखी जाए तो यह ज्यादा शुभ रहती है।

7.यदि घर में भगवान विष्णु की मूर्ति या तस्वीर रखी हो तो ध्यान रखें कि उनके साथ देवी लक्ष्मी की स्थापना भी जरूर की जाए। भगवान विष्णु वहीं निवास करते हैं, जहां देवी लक्ष्मी उनके साथ होती हैं। इन दोनों की पूजा साथ करने से घर में बरकत बनी रहती है।

8.घर में यदि भगवान हनुमान की मूर्ति रखना चाहते हैं तो ऐसी मूर्ति रखें, जिसमें वे पर्वत उठाए हुए या अपनी शक्ति का प्रदर्शन करते दिखाई देते हैं।

9.काली की व‌िकराल छव‌ि वाली मूर्त‌ि, जिसमें देवी का पैर भगवान श‌िव के ऊपर रखा दिखता है तो ऐसी मूर्ति घर में रखने बचना चाहिए।

10.घर के मंदिर में ध्यान रखें कि किसी भी भगवान की मूर्ति या तस्वीर को सीधे जमीन पर रखने से बचना चाहिए। मूर्तियों को कपड़े पर या लकड़ी के बाजोट पर स्थापित करना चाहिए।

 

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here