क्या हमारा आहार, हमारी गलतियों से जहर में बदल सकता हैं?

0
2094
views
Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

क्या हमारा आहार, हमारी गलतियों से जहर में बदल सकता हैं?
जवाब हैं- हाँ।… ऐसा तब होता है जब हम समय पर बने भोजन को ग्रहण न करके उसे समय अन्तराल पर बार-बार गरम करने पर उनके तत्वों में ऐसी रायासनिक प्रक्रिया होती है कि वे जहर में बदल जाते हैं। आसान भाषा में बोला जाऐ तो भोजन से पोष्टिक तत्व पूरी तरह से समाप्त हो जाता हैं। जिसके परिणाम स्वरूप ऐसे भोजन का सेवन से हमें फूड प्वाजनिंग जैसी पेरशानियों का सामना करना पड़ता है। और अगर अधिक हालत खराब हो जाये तो अस्पताल में भी भर्ती होना पड़ता हैं। आइय जानते हैं कि कौन-कौन से फूड जहर में बदलने वाली लिस्ट में शामिल हैं:-

१. चुकंदर-

Chukunder

इस आहार में नाईट्रेट की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है लेकिन पुन: गर्म करने पर इसके जहर में बदलने की संभावना बढ़ जाती है।

२. सेलेरी-

 Celery

सेलेरी भी पालक की तरह ही होती है। इसमें भी नाईट्रेट होता है जो गर्म करने पर विषाक्त तत्वों में बदल जाता हैं।

३.मशरूम-

Mushroomइसे कभी भी रखा हुआ न खांए। ये बहुत सेंसटिव सब्जी होती है जिसमें प्रोटीन की उच्च मात्रा का खराब होने का डर सबसे ज्यादा होता है।

४. आलू-

Potatoस्वास्थ्य के लिए लाभप्रद होता है। लेकिन यही आलू आपकी जान ले सकता है अगर आप इसे लम्बे समय तक फ्रिज में रखने के बाद गर्म करके खाएंगें। गर्म करने पर इसके पोषक तत्व, विषाक्त तत्वों में बदल जाते हैं।

५.पालक-

Spinachपालक को गर्म करके खाना बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। इसमें नाईट्रेट की मात्रा इतनी ज्यादा होती है जो गर्म होने पर ऐसे तत्व में बदल जाता है जो शरीर को हानि पहुंचाता है।

६.अंडा-

Eggअगर अंडे को उच्च तापमान पर गर्म कर दिया जाएं तो वह जहर बन जाता है। इसलिए रखे हुए उबले हुए अंडे को दुबारा गर्म करके न खाएं। इससे पेट बिगड़ जाता है।

७.चिकन-

chickenवैसे तो चिकन को गर्म करके खाना बहुत सामान्य बात है लेकिन ऐसा न ही करें तो बेहतर होगा। क्योंकि चिकन में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो शीतल करके गर्म करने पर टॉक्सिक में बदल सकता हैं।

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Warning: A non-numeric value encountered in /home/gyaansagar/public_html/wp-content/themes/ionMag/includes/wp_booster/td_block.php on line 1008

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here