सोमवार को शिव जी की पूजा करने से होगी सर्वोत्म लाभ की प्राप्ति!

0
1171
views
Like
Like Love Haha Wow Sad Angry
1

सोमवार को शिव जी की पूजा करने से होगी सर्वोत्म लाभ की प्राप्ति!
हिन्दू धर्म परमपराओं के अनुसार, सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित हैं। इस दिन शिवजी की पूजा करना अधिक लाभदायक होता हैं। इस दिन भगवान शिव की पूजा, भक्ति और व्रत को करने से आपकी हर मनोरथ सफल होती हैं। इसी क्रम में आज हम आपकों शिव जी की विशेष कृपा प्राप्ति हेतू जुड़ी खास बातों से रूबरू करा रहें हैं:-

Somvar ki puja-1
इस दिन शिवजी के विशेष पूजा एवं पूजा के साथ चन्द्र ग्रह के उपाय भी करने से धन संबंधी परेशानियां और मानसिक तनाव कम हो जाता हैं। इस दिन व्रत करने का बड़ा महत्व माना गया हैं। धर्मग्रंथों में सोमवार का व्रत को सोमेश्वर व्रत कहा गया हैं। सोमेश्वर शब्द के दो अर्थ होते हैं। पहला अर्थ है- सोम यानि चन्द्रमा। चन्द्रमा को ईश्वर मानकर उनकी पूजा और व्रत करना। सोमेश्वर शब्द का दूसरा अर्थ है-वह देव, जिसे सोमदेव ने भी अपना भगवान माना हैं। उस भगवान ही सेवा-उपासना करना, और वह देवता हैं- भगवान शिव।

Somvar ki puja-2
इस दिन ब्रह्मा के पुत्र प्रजापति राजा दक्ष के श्राप से मूक्ति पाने हेतू चन्द्रमा ने भगवान शिवजी की पूजन-अर्चना किये थें। जिसके परिणाम स्वरूप चन्द्रमा को श्राप से मुक्ति प्राप्ति हुई थी एवं भगवान शिव ने प्रसन्न होकर दूज यानी द्वितीया तिथि के चन्द्रमा को अपनी जटाओं में मुकुट की तरह धारण किया था।

शिवजी की पूजन विधि:-

Somvar ki puja-3

इस दिन शिवजी के मंदिर जाकर उनके शिवलिंग पर दूध और जल से अभिषेक करें और बेल पत्र को चढ़ाये। और चन्द्र ग्रह के लिए दूध और चावल का दान अवश्य करें। इसके साथ महामृत्युंजय का रूद्राक्ष माला से १०८ बार मंत्र का जाप अवश्य करें। इसके बाद गरीबों को अन्न दान करें। जरूरत मंद को धन दान करें। सुहागिनों को सुहाग का सामान जिसमें लाल चुनरी, कुमकुम और लाल साड़ी का दान करें। इसके साथ अगर किसी कार्य में आपको बार-बार प्रयास करने पर भी आपको सफलता नही मिल रही हो तो एक उपाय करे किसी भी पूर्णिमा के दिन एक लाल चुनरी पर ३ लौंग और ३ कपूर का दाना अच्छे से लपेटकर लक्ष्मी जी को चढ़ा दें। अगर धन की समस्या है तो शिव को चावल चढ़ाये। अपने समस्त पापों को नाश करने हेतू तिल चढ़ाये। जौ अर्पित करने से सुख और वृद्धि होती हैं। गेहूं चढ़ाने से संतान वृद्धि होती है। यह सभी अन्न भगवान शिवजी को अर्पण करने के बाद गरीबों में बांट देना चाहिए।

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry
1

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here