जानें गर्म मौसम में कैसे रखें अपनें स्वास्थ का ख्याल?

0
2942
views
Like
Like Love Haha Wow Sad Angry
1

जानें गर्म मौसम में कैसे रखें अपनें स्वास्थ का ख्याल?

Garmi me rahe swasth-1गर्मियां अपने पैर पसारना शुरू कर दिया हैं। ऐसे में अगर हम अपने हेल्थ का ख्याल न रखें तो इसका हमें बहुत गम्भीर परिणाम भूगतना पड़ सकता हैं। इस गर्मी में खानपान का हमारें हेल्थ पर विशेष प्रभाव रहता हैं। बता दें कि हमारा ऐसा खान-पान होना चाहिए कि जो की शरीर को शीतल रखें, ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण खान-पान के संबंध में आज हम आपकों को रूबरू कराऐंगे।

१.छाछ-

ये गर्मियों में शरीर को शीतल रखनें में बहुत ही अच्छी होती हैं। ये शरीर में चुस्ती लाता है। इसे भोजन करने के बाद लिया जाता हैं। ये पाचन में बहुुत मददगार हैं।

२.नारियल पानी-

इसमें बहुत अधिक मात्रा में कैल्शियम, क्लोराइड और पोटैशियम पाया जाता हैं।

३.कार्न-

यानी भुट्टे में फोलेट, मैगनेशियम, विटामिन सी और फॉसफोरस प्रयाप्त मात्रा में पाया जाता हैं। इसमें फाइबर भी पाया जाता हैं। ये पाचन में बहुत लाभदायक होता हैं।

४.खीरा-

इसे रोज खाने से कभी भी आपको डिहाईड्रेसन नहीं होता हैं। क्योंकि इसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती हैं।

५.कटहल-

अगर आप को ब्लडप्रेशर की शिकायत है तो गर्मी में जरूर से अपने भोजन में कटहल का प्रयोग करें।

६.आम-

अगर घर में कोई गर्भवती महिला हो तो गर्मी में आम उन्हें बहुत लाभ पहुंचा सकता हैं। क्योंकि इसमें विटामिन सी और आयरन पाया जाता हैं।

७.तरबूज-

तरबूज गर्मियों में शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। गर्मियों के मौसम में इसका अधिक सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता हैं। इसमें सोडियम, पोटैशियम और विटामिन बी भी पाया जाता हैं।

८.योगर्ट –

योगर्ट में प्रोटीन की मात्रा अधिक और वसा कम होता हैं। ये वजन घटाने में भी बहुत मददगार है। ये पाचन तंत्र को भी बहुत मजबूत बनाता हैं।

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry
1

Warning: A non-numeric value encountered in /home/gyaansagar/public_html/wp-content/themes/ionMag/includes/wp_booster/td_block.php on line 1008

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here