घर में बिना तोड़फोड़ करवाए ऐसे दूर करें वास्तु दोष, खूब साथ देगा भाग्य

0
103
views
Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

वास्तु दोष की वजह से घर में रहने वाले लोगों का जीवन परेशानियों में गुजरता है. लेकिन बिना तोड़फोड़ के भी वास्तु दोष को दूर किया जा सकता है. घर में बिना तोड़फोड़ के वास्तु दोष दूर करने के लिए पढ़ें कुछ अचूक उपाय.

घर में कैसे ठीक करें वास्तु दोष.

इस संसार का प्रत्येक व्यक्ति सुखी और संपन्न जीवन चाहता है. कुछ लोग वास्तुदोष को मानते हैं, वहीं कुछ लोग इसमें विश्वास नहीं रखते हैं. जिसके कारण उन लोगों को कई तरह के रोग और परेशानियों का सामना करना पड़ता है. वास्तु दोष की वजह से जीवन तकलीफों से भर जाता है. मकान में बिना तोड़-फोड़ किए भी वास्तुदोष को दूर किया जा सकता हैं, जिससे घर में वास्तु दोषों का प्रभाव बहुत कम हो जाएगा.

अधिकतर लोग अनजाने में वास्तुशास्त्र का ध्यान ना रखते हुए घर के निर्माण करा देते है, जिसके चलते उसमें कुछ वास्तु कमियां रह जाती हैं. वास्तुशास्त्र की अनदेखी कर बनाए घर में होने वाली गड़बड़ियों और परेशानियों की वजह से जीवन अस्तव्यस्त हो जाता है. अधिकतर व्यक्ति वास्तु शास्त्र से अनजान होते हैं, जिन्हें अक्सर वास्तु दोष का सामना करना पड़ता है. वास्तु दोष हमारे जीवन में बहुत अधिक प्रभाव डालते हैं. घर में या कभी-कभी घर के बाहर भी कई तरह के वास्तु दोष होते हैं.

वास्तुशास्त्र का महत्व

वास्तु दोष के कारण घर में कलेश का माहौल बना रहता है एवं धन संबंधी परेशानियां का भी सामना करना करना पड़ता है. जिसकी वजह से घर में निगेटिव एनर्जी बढ़ जाती है. ऐसे में घर को तोड़कर फिर से वास्तुशास्त्र के अनुसार बनाने की सोच रहे हैं तो यह करना आपको बहुत महंगा पड़ सकता है. इसलिए हम आपको पैसे खर्च किए बिना घर का वास्तु शास्त्र सही करने के ऐसे असरदार उपाय बताऐंगे, जिन्हें अपनाकर आप अपने घर के वास्तु दोष को सही कर सकते हैं एवं सुख और संपन्नता का जीवन जी सकते हैं.

यदि आप अपने घर से वास्तु दोष को दूर करना चाहते हैं तो उसके लिए घर की सभी चीजों को व्यवस्थित रखना बहुत आवश्यक है. यदि आपका घर तिकोना है, कार्नर का है, या चौराहे पर या फिर दक्षिण दिशा में है,ऐसे घरों के वास्तुदोष को दूर करने के लिए घर का पुनर्निर्माण या फिर घर में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करने पड़ते हैं. सुख-शांति, धन-वैभव और संपन्नता चाहते हैं तो घर की साफ सफाई का ध्यान आवश्यक रखें.

वास्तुदोष दूर करने के उपाय

  • नकारात्मक शक्तियों को दूर भगाने के लिए घर में सभी चीजों को व्यवस्थित रखें. घर की चीजों को व्यवस्थित रखने के से घर के सभी लोगों का स्वास्थ्य ठीक रहेगा.
  • वास्तुशास्त्र में स्वास्तिक का विशेष महत्व है. घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं रखें, जिससे नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है तथा वास्तुदोष भी कम होता है साथ ही मंगल ग्रह के दोष भी समाप्त हो जाते हैं.
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार घर को साफ सुथरा और रोशनी से भरपूर होना बहुत आवश्यक है. यदि घर में पॉजिटिव एनर्जी चाहते हैं तो घर के वायव्य कोण पर दीपक जलाकर रखें.
  • अपने घर की खुशहाली और बेहतर जीवन के लिए सभी पंचतत्वों यानी चारों दिशाओ का विशेष ध्यान रखें.
  • घर के ईशान कोण में उड़ते पक्षियों, उगते सूरज या नदियों की तस्वीर लगाकर रखें.
  • रसोईघर के अग्निकोण में लाल बल्ब लगाकर रखें. ऐसा करने से रसोईघर का वास्तु दोष दूर होता है और घर में सुख समृद्धि आती हैं.
  • घर के अग्निकोण में भगवान गणेश की तस्वीर या मूर्ती लगाने से धन समृद्धि की कोई कमी नहीं होती है.
  • घर की अग्निकोण दिशा में मनी प्लांट का पौधा लगाएं जिससे नौकरी या व्यवसाय में बहुत सफलता मिलती है.
  • अपने घर में मुख उत्तर-पूर्व की ओर करके ही जल का सेवन करना चाहिए.
  • घर में बंद पड़ी घड़ियां अशुभ होती हैं, इसलिए घर में बंद पड़ी घड़ियों को या तो घर से हटा दें या ठीक करवाकर ही लगाएं.
  • वास्तुशास्त्र में घोड़े को बेहद माना गया है. काले घोड़े की नाल मुख्य द्वार पर लगानी चाहिए, जिससे घर में सुरक्षा एवं सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है.
  • घर के उत्तर-पूर्व कोने में कलश का होना सबसे उपयुक्त होता है, कलश की स्थापना से किसी भी कार्य में बाधा नहीं होती हैं.

अपनी जन्म पत्रिका पे जानकारी/सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

WhatsApp no – 7699171717
Contact no – 9093366666

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Warning: A non-numeric value encountered in /home/gyaansagar/public_html/wp-content/themes/ionMag/includes/wp_booster/td_block.php on line 1008

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here