घोड़े की नाल: भाग्य चमकाने के लिए घर में घोड़े की नाल का प्रयोग कैसे करें

0
23
views
Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

घोड़े की नाल को दुनियाभर में सुरक्षा और सौभाग्य के प्रतीक के रूप में जाना जाता है। भाग्य, सुरक्षा और धर्म के कॉम्बिनेशन ने घोड़े की नाल को सौभाग्य का प्रतीक बना दिया है जो बुराई और दुर्भाग्य को दूर भगाता है। घोड़े की नाल में विश्वास का मूल प्राचीन ग्रीस और ईसाई धर्म दोनों में है। यह माना जाता था कि लोहा बुराई को दूर कर सकता है और घोड़े की नाल का आधे चांद की तरह दिखना उर्वरता (उपजाऊपन) और सौभाग्य का प्रतीक है। अधिकांश पश्चिमी देशों और भारत में लोहे के घोड़े की नाल का पुराने समय से उपयोग होता आ रहा है।सबसे पहले घोड़े की नाल मूल रूप से उस लोहे से बनाई गई थी जिसे जादुई माना जाता था क्योंकि यह आग में नष्ट नहीं होती थी। इसे बुरी आत्माओं को दूर भगाने के लिए ताबीज के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। लोहे के सिक्कों को समृद्धि लाने वाला माना जाता था। घोड़े की नाल को सात कीलों से लटकाया जाता है क्योंकि सात को शुभ अंक कहा जाता है। सेंट डंस्टन, एक लोहार के बारे में एक आयरिश कहानी भी है, जिसने शैतान को भगाने के लिए एक घोड़े की गर्म नाल खींची थी। इससे शैतान डर गया और वह दरवाजे के ऊपर घोड़े की नाल लटकाने से कभी घर में प्रवेश नहीं करता था। यहां तक कि नाविकों को अपने जहाजों के मस्तूल पर घोड़े की नाल लगाने के लिए जाना जाता था ताकि उनके जहाजों को खतरनाक मौसम से बचने में मदद मिल सके।

घर में घोड़े की नाल लगाने के फायदे

घोड़ा निडरता और एनर्जी का प्रतीक होता है। ऐसा माना जाता है कि जब घोड़ा दौड़ता है तो वह सकारात्मक ऊर्जा लाता है और नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाता है। इसी तरह, यह माना जाता है कि घोड़े की नाल (घोड़े की नाल) चुंबकीय ऊर्जा को अवशोषित करती है।वास्तु और फेंग शुई दोनों ही मुख्य द्वार पर घोड़े की नाल के शुभ होने की वकालत करते हैं ताकि अनुकूल ऊर्जा और अच्छे भाग्य को आकर्षित किया जा सके। घोड़े की नाल घर में आध्यात्मिक ऊर्जा को भी आकर्षित करती है। ज्योतिषियों का मानना है कि घोड़े की नाल शनि ग्रह के नकारात्मक प्रभावों से लड़ती है।यदि किसी परिवार में विवाद या संघर्ष चल रहा हो तो दरवाजे पर घोड़े की नाल टांगने से बुरी नजर और हानिकारक ऊर्जा दूर होती है। बुरे सपने दूर रखने के लिए बिस्तर के ऊपर घोड़े की नाल भी लगाई जाती है। लोग महत्वपूर्ण बैठकों या कार्यक्रमों के लिए निकलने से पहले घोड़े की नाल को छूकर भी मनोकामना करते हैं।

मुख्य द्वार पर लकी घोड़े की नाल टांगने का सही तरीका

मुख्य द्वार वह स्थान है जहां ऊर्जा का फ्लो सबसे अधिक मायने रखता है। घोड़े की नाल को आमतौर पर एक सुरक्षात्मक प्रतीक के रूप में सामने के दरवाजे (और उसके ऊपर) के बाहर टांगा जाता है।कुछ को लगता है कि खुले सिरे को ऊपर लटकाने से भाग्य इकट्ठा होता है, जबकि अन्य लोग भाग्य को बांटने के लिए खुले सिरे को नीचे लटकाते हैं।ज्यादातर लोग घोड़े की नाल के बिंदुओं को ऊपर की ओर टांगना पसंद करते हैं।

धन लाभ के लिए घोड़े की नाल को अनाज के डिब्बे या तिजोरी में रखें

माना जाता है कि घोड़े की नाल को काले कपड़े में बांधकर अनाज के पात्र में रखने से घर में कभी भी अनाज की कमी नहीं होती है।धन को आकर्षित करने और आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घोड़े की नाल को कपड़े में लपेटकर अलमारी की तिजोरी में रख दें।

फेंगशुई के अनुसार घोड़े की नाल के नियम

घोड़े शक्ति, ऊर्जा, ताकत, गति, धीरज और सफलता का प्रतीक हैं। सामान्य तौर पर, घोड़ा सकारात्मक और यांग ऊर्जा से जुड़ा होता है। सरपट दौड़ते घोड़े शुभ माने जाते हैं और सरपट दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर लगाना धन और यश के लिए अच्छा होता है।चूंकि घोड़े की नाल धातु से बनी होती है, इसे फेंगशुई के अनुसार पश्चिम या उत्तर की ओर मुख वाले दरवाजे पर लटकाना सबसे अच्छा होता है। यदि सामने का दरवाजा पूर्व या दक्षिण की ओर हो तो घोड़े की नाल ना टांगें क्योंकि इन क्षेत्रों के लिए धातु एक अच्छा तत्व नहीं है।

घर पर घोड़े की नाल और घोड़े की पेंटिंग के लिए वास्तु टिप्स

वास्तु में घोड़े की नाल भाग्य, धन और सौभाग्य का प्रतीक है। वास्तु दोष को दूर करने के लिए इसके सिरों को ऊपर की ओर करके लटकाएं। मुख्य द्वार वास्तु के अनुसार वास्तु दोष और नकारात्मकता को कम करने के लिए इसे अपने घर के प्रवेश द्वार या मुख्य द्वार पर लगाएं। घोड़े की नाल आर्थिक संकटों को दूर करने में भी मदद करती है।ऑफिस, बिजनेस या घर के मुख्य द्वार पर घोड़े की नाल टांगें। ऐसा माना जाता है कि घोड़े की नाल घोड़े की ऊर्जा को वहन करती है जो सफलता, दृढ़ता और शक्ति का प्रतीक है। एक वास्तविक, घोड़े की नाल में शक्तिशाली ऊर्जा होती है क्योंकि यह लंबे समय तक घोड़े की रक्षा करती है।घोड़े के उन चित्रों से बचें जहां घोड़ा गुस्से में है, अकेला है या खड़े होने की मुद्रा में है। दरवाजे के सामने घोड़े की पेंटिंग न टांगें। दौड़ते हुए घोड़े की तस्वीर या मूर्ति या घर में 7 घोड़ों की पेंटिंग ज़िंदगी में ताज़गी लाती है और वित्तीय स्थिरता और करियर में वृद्धि के लिए सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाती है। एक घोड़े को हमेशा जोड़े में या कई संख्या में रखना चाहिए। सात-घोड़ों की पेंटिंग लगाने के लिए सबसे अच्छी दिशा घर या कार्यालय की दक्षिण दिशा की दीवार है क्योंकि यह सफलता और प्रसिद्धि से जुड़ी होती है।

शुभ घोड़े की नाल किस रंग की होती है?

घोड़े की नाल घर के लिए एक सुरक्षात्मक आकर्षण है और किसी भी रंग की हो सकती है। मौजूदा समय में घोड़े की नाल को कई रंगों में रंगा जाता है – काला, धात्विक, सोना, चांदी, स्टील या लाल। आप इसे घर पर भी पेंट कर सकते हैं।ऐसा माना जाता है कि काले घोड़े की नाल (काले घोड़े की नाल) घर में रखने पर सबसे भाग्यशाली होती है क्योंकि यह घर में रहने वालों के लिए सफलता को खींचती है।लाल को भाग्यशाली माना जाता है, क्योंकि कई संस्कृतियों में यह भाग्य और धन का रंग है। यदि कोई लाल घोड़े की नाल नहीं चाहता है, तो खुशहाली लाने के लिए उस पर लाल रिबन बांध दें। आज के समय बुरी नजर से बचने के लिए भी घोड़े की नाल का इस्तेमाल किया जाता है। आप अपने घर की सजावट के साथ घोड़े की नाल के रंग से मेल के लिए ऐक्रेलिक पेंट, स्प्रे या इमल्शन पेंट का भी उपयोग कर सकते हैं।

लकी घोड़े की नाल के साथ घर की सजावट

घोड़े की नाल का उपयोग अक्सर घर की सजावट को बढ़ाने के साथ-साथ अच्छी ऊर्जा को आकर्षित करने के लिए किया जाता है।रचनात्मक और कलात्मक दृष्टि प्रदर्शित करने और एक पहनी हुई वस्तु को सुंदर दिखाने के लिए घोड़े की नाल का लंबे समय से कलात्मक तरीके से उपयोग किया जाता रहा है।अच्छे माहौल को आकर्षित करने के लिए घोड़े की नाल को डोर नॉकर्स या की-होल्डर्स के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।आज पर्सनल संदेश वाले घोड़े की नाल उपलब्ध हैं जो लोग गिफ्ट के तौर पर एक दूसरे को देते हैं।

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Warning: A non-numeric value encountered in /home/gyaansagar/public_html/wp-content/themes/ionMag/includes/wp_booster/td_block.php on line 1008

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here