सूर्य ग्रह की मजबूती के लिए धारण करें ये रत्न, जीवन में आएगा शुभ बदलाव

0
33
views
Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

रत्न शास्त्र में सभी 9 ग्रहों के लिए अलग-अलग रत्न बताए गए हैं। हर रत्न का जीवन पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है। ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रह को मजबूत करने के लिए और इसके शुभ प्रभाव के लिए “माणिक्य रत्न” धारण करने की सलाह दी जाती है। इस रत्न को सभी रत्नों का राजा माना जाता है। कई लोगों के जीवन में रत्न का बहुत शुभ प्रभाव देखने को मिलता है। यदि रत्न उचित समय पर व पूरे शास्त्र सम्मत तरीके से पहना जाए तो निश्चित उसका बड़ा लाभ प्राप्त हो सकता है। जैसा कि सब जानते हैं कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य ग्रह यश,मान,प्रतिष्ठा, व्यापार, नौकरी एवं उत्तम स्वास्थ्य का कारक है। यदि सूर्य ग्रह कुंडली में अच्छी अवस्था में होगा तो सूर्य इन सभी चीजों में आपको सफलता प्रदान करेगा। यदि उचित लग्न में यदि माणिक रत्न धारण किया जाए तो उसके आपको काफी लाभ प्राप्त हो सकते हैं। आइए जानते हैं माणिक्य रत्न धारण करने की विधि और क्या है इसके लाभ।   

इस दिन धारण करना चाहिए माणिक्य रत्न  

माणिक्य धारण करने के लिए सबसे उत्तम दिन शुक्ल पक्ष का रविवार माना गया है। जबकि इसे धारण करने के लिए अनामिका उंगली और दोपहर के वक्त शुभ मुहूर्त का चयन करना चाहिए। 

किन राशियों के लिए अच्छा है माणिक्य रत्न 

कुंडली दिखाकर माणिक्य रत्न धारण करना सबसे शुभ रहता है। मेष, सिंह और धनु लग्न के जातकों को माणिक्य रत्न धारण करना अच्छा होता है। वहीं कर्क,वृश्चिक और मीन लग्न में माणिक मध्यम परिणाम देता है। 

अच्छे भाव में सूर्य है तो माणिक्य रत्न जरूर पहनें-: 

यदि आपकी जन्म कुंडली मेष, सिंह और धनु राशि की है और सूर्य आपके शुभ भाव में विराजमान हैं। शुभ भाव से तात्पर्य है कि यदि सूर्य आपके लग्न भाव, चौथे भाव, पंचम भाव, नवम भाव, दशम भाव या एकादश भाव में स्थित हैं तो  माणिक्य रत्न आपको यश, मान, प्रतिष्ठा व्यापर और समृद्धि प्रदान करेगा। 

इस धातु में पहने माणिक्य 

माणिक्य रत्न का गुलाबी या लाल रंग का परदर्शी होना चाहिए। इसे बनवाने के लिए सबसे उपयुक्त धातु सोना या तांबा है।

माणिक्य के साथ ना पहने ये रत्न 

माणिक्य के साथ हीरा, नीलम, ओपल और गोमेद नहीं पहनना चाहिए। माणिक्य के साथ पीला पुखराज पहनना शुभ होता है। 

किसे नहीं धारण करना चाहिए यह रत्न 

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मिथुन, कन्या, मकर, तुला और कुंभ लग्न के जातकों को माणिक्य रत्न धारण करना नुकसानदेह साबित हो सकता है। 

रत्न धारण करते समय रखें इस बात का ध्यान 

जब भी रत्न धारण करें तब आप पहले लग्न चार्ट/चंद्र कुंडली/ और नवमांश कुंडली चार्ट जरूर देखें, इसके बाद ज्योतिष की सलाह अनुसार ही रत्न धारण करें। 

अपनी जन्म पत्रिका पे जानकारी/सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

WhatsApp no – 7699171717
Contact no – 9093366666

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Warning: A non-numeric value encountered in /home/gyaansagar/public_html/wp-content/themes/ionMag/includes/wp_booster/td_block.php on line 1008

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here