आषाढ़ गुप्त नवरात्रि में अपनाएं कपूर के ये 5 चमत्कारी उपाय, कभी नहीं होगी धन की कमी!

0
174
views
Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

 हिंदू धर्म में आषाढ़ गुप्त नवरात्रि का विशेष महत्व है. इस दौरान पूजा-पाठ गुप्त और विशेष तरीके से की जाती है. अगर आप इन 9 दिनों में कुछ विशेष उपाय आजमाते हैं, तो इसके आपकी खराब आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है.

आषाढ़ गुप्त नवरात्रि को विशेष रूप से तांत्रिक सिद्धि के लिए बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. मान्यता है कि गुप्त नवरात्रि साधना का ऐसा गुप्त समय माना जाता है, जब व्यक्ति विशेष उपासना से अपने जीवन में समृद्धि और सफलता पा सकता है. गुप्त नवरात्रि के दौरान कलश की स्थापना नहीं की जाती है और दुर्गा देवी की पूजा उस तरीके से नहीं की जाती जैसे चैत्र और शारदीय नवरात्रि में होती है, बल्कि इस दौरान माता की पूजा कुछ गुप्त तरीके से की जाती है. इसके अलावा, माता को प्रसन्न करने के उपाय भी किए जाते हैं. अगर आप इस दौरान कपूर के कुछ उपाय अपनाते हैं और माता की पूजा करते हैं, तो इसके जीवन में खुशहाली बनी रहती है. आइए जानें इन उपायों के बारे में.

घर के मंदिर में जलाएं कपूर

आषाढ़ गुप्त नवरात्रि के 9 दिन में रोजाना शाम के समय घर के मंदिर में कपूर जलाएं और उसका धुआं पूरे घर में फैलाएं. ऐसा करने से आपके जीवन में हमेशा समृद्धि बनी रहती है. इसके अलावा, गुप्त नवरात्रि में मंगलवार और रविवार के दिन एक पीतल के बर्तन में कपूर जलाएं और इसका धुआं घर के सभी सदस्यों तक फैलने दें. ऐसा करने से आपके घर में हमेशा धन-धान्य बना रहता है. मान्यता है कि इससे मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और घर में धन-धान्य कभी कमी नहीं होती है.

कार्यक्षेत्र में अपनाएं कपूर का ये उपाय

अगर आप अपने वर्क प्लेस या ऑफिस में रोजाना नियमित रूप से पूजा या आरती करते हैं, तो आषाढ़ नवरात्रि के 9 में आरती के दौरान वहां कपूर से आरती करें. अपने वर्क प्लेस पर कपूर का एक टुकड़ा लाल कपड़े में बांधकर रख दें. ध्यान रहे कि उसकी नजर किसी पर न पड़े. इस उपाय से व्यापार में मुनाफा होगा और साथ ही नौकरी में भी प्रमोशन के योग बनेंगे.

लक्ष्मी पूजा में करें कपूर का इस्तेमाल

आषाढ़ नवरात्रि के दौरान रोजाना नियमित रूप से मां लक्ष्मी की पूजा करने का भी विधान है. ऐसा माना जाता है कि इस दौरान माम लक्ष्मी का पूजन करने से उनकी कृपा हमेशा बनी रहती है. गुप्त नवरात्रि के दौरान मां लक्ष्मी के सामने कपूर का धुआं करें. ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी होने लगती है. इसके अलावा, शुक्रवार के दिन भी इस उपाय को करना बेहद लाभकारी होता है.

पीपल के पेड़ के नीचे जलाएं कपूर

अगर आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है और आपके घर में फिजूलखर्च ज्यादा होता है, तो आषाढ़ गुप्त नवरात्रि के दौरान शनिवार के दिन पीपल के नीचे दीपक जलाएं. आप पीपल के पेड़ के पास भी कपूर जला सकते हैं. अगर आप इस उपाय को करते हैं, तो इससे आपके जीवन में हमेशा समृद्धि बनी रहती है और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. इसके अलावा, इस उपाय से शनिदेव की कृपा दृष्टि आपके ऊपर बनी रहती है.

घर के मुख्य द्वार पर बांधें कपूर को पोटली

आषाढ़ नवरात्रि के दौरान घर के मुख्य द्वार पर कपूर की पोटली बांधें. इस उपाय से सकारात्मक परिणाम मिलते हैं. पोटली बनाने के लिए एक पीले कपड़े में कपूर के कुछ टुकड़े बांधें एक पोटली बनाएं. फिर इसे मुख्य द्वार के बाईं ओर टांग दें. इस उपाय से घर के अंदर सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होता है. इसके अलावा, इस उपाय से घर में कोई नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती है.

अपनी जन्म पत्रिका पे जानकारी/सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

WhatsApp no – 7699171717
Contact no – 9093366666

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Warning: A non-numeric value encountered in /home/gyaansagar/public_html/wp-content/themes/ionMag/includes/wp_booster/td_block.php on line 1008

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here