शनिवार के दिन करें ये उपाय, करोड़पति होने से कोई नहीं रोक सकता, शनि देव की कृपा

0
42
views
Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

आज शनिवार है, यानी न्याय के देवता शनिदेव को पूजने का दिन शनिवार के दिन उपाय करने से करोड़पति होने से कोई नहीं रोक सकता शनि देव की कृपा बरसेगी है.  माना जाता है कि इंसान के हर अच्छे बुरे कार्य का फल शनिदेव ही देते हैं. कहा गया है कि शनिदेव अगर किसी पर गुस्सा हो जाएं तो व्यक्ति को कई प्रकार से घोर परेशानियां हो सकती हैं. इसलिये लोग शनिदेव से काफी डरते हैं और उन्हें खुश करने के तरह – तरह के उपाय खोजते हैं. जिस जातक पर शनि की कृपा हो जाती है उसे छप्पर फाड़ कर धन, यश, प्रतिष्ठा और तो और कोई रंक भी हो तो उसे पल भर में राजा बना देते है. यदि ये क्रोधित हो जाएं तो राजा को भी रंक बनते देर नहीं लगती है. 

शनिवार को क्यों चढ़ाते हैं शनि देव को तेल? इसलिये आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने से शनिदेव खुश होते हैं और मन चाहा फल देते हैं. यह उपाय शनिवार को ही किये जाने चाहिये….

ऐसी मान्यता है कि जो व्यक्ति शनि देव की कृपा पाने के लिए शनिवार को तेल चढ़ाते है उन्हें साढ़े साती और ढय्या में भी शनि की कृपा प्राप्त होती है. वैसे तो शनिदेव जी को तेल चढ़ाने की कई मान्याताएं है जिसमे से यहाँ पर हम आपको दो प्रचलित मान्यताओ के बारे में बताएंगे.

शनिदेव को अपने महल में कैद किया था रावण

हनुमान जी ने शनिदेव के घावों पर सरसों का तेल लगाया

जिसके बाद हनुमान जी ने उनके घावों पर सरसों का तेल लगाया. ऐसा करने से उन्हें दर्द में काफी आराम मिला.  इसके बाद शनिदेव हनुमान जी से  से प्रसन्न हुए. उन्होंने संकट मोचन हनुमान को संकटहर्ता की उपाधि देते हुए वरदान दिया कि भविष्य में जो भी भक्त मुझे सरसों का तेल अर्पित करेगा उसके ऊपर उनकी कृपा हमेशा बनी रहेगी. तब से शनिदेव को सरसों का तेल अर्पित किये जाने की मान्यता है.

पीपल के पेड़ की पूजा

शनिवार के दिन व्रत रखना बहुत लाभकारी माना जाता है. इस दिन पीपल की विशेष पूजा की जाती है. इस दिन शाम को पीपल के पेड़ के नीचे जल चढ़ाकर तिल के तेल का दीपक जलाना चाहिए. इससे शनिदेव बहुत प्रसन्न होते हैं. प्रत्येक शनिवार बस इस प्रकार आप पीपल की पूजा कर लें. चमतत्कार फिर आप खुद महसूस करेंगे.

कौवे को रोटी खिलाना

शनिवार के दिन कौवे को रोटी खिलाने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं. इसलिए शनिवार को कौवे को खाना जरूर खिलाएं. इससे आपकी बड़ी समस्याओं का समाधान हो जाता है. जीवन में आ रही परेशानियां अपने आप खत्म हो जाती है.

काले कुत्ते खाना खिलाएं

काले कुत्ते को शनि देव का वाहन कहा जाता है. ऐसे में शनिवार को काला कुत्ता दिखने पर उसे रोटी या बिस्किट जरूर खिलान चाहिए. इससे शनि देव प्रसन्न होते हैं और शनि दोष और कष्ट कटते हैं और आपको ऋणों से मुक्ति मिलती है.

शनि रक्षा स्त्रोत का पाठ

शनिवार को शनि रक्षा स्तोत्र का पाठ करना भी लाभदायक रहता है. इसलिए इस दिन शनि रक्षा स्त्रोत पाठ कर शनि देव से साढ़ेसाती, ढैय्या या शनि दोष से रक्षा की प्रार्थना करें. इससे शनिदेव आपके सारे दुख दूर करते हैं.

दान पुण्य करें

शनिवार को गरीब या जरुरतमंद लोगों को दान करना बहुत लाभकारी माना जाता है. इस दिन गरीब लोगों को काला छाता, कंबल, उड़द, शनि चालीसा, काला तिल, जूता, चप्पल आदि का दान करें. इन वस्तुओं के दान से शनि देव काफी प्रसन्न होते हैं और भक्तों के सारे दुखों को दूर करते हैं. शनिवार के दिन दान का विशेष महत्व माना गया है.

शनिवार के दिन क्या न करें-

1.शनिवार के दिन मांस मदिरा का सेवन करना बहुत अशुभ माना गया है. शनि देव की दृष्टि में ये अनुचित और पाप कर्म है. ऐसा करने वाले मनुष्य को शनि देव अवश्य दण्ड देते हैं.

2.शनिवार के दिन कोयला, नमक, चमड़ा, जूते, काले तिल, काली उड़द , झाड़ू, तेल, लकड़ी, लोहा या लोहे की वस्तु नहीं खरीदनी चाहिए अन्यथा जीवन में बाधाएं उत्पन्न होने लगती हैं.

3.शनिवार के दिन पूर्व, दक्षिण और ईशान दिशा की यात्रा करने से बचना चाहिए.ऐसा करने से आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

4.माना जाता है कि शनिवार के दिन पुरुषों को अपने ससुराल में नहीं जाना चाहिए. इससे ससुराल के लोगों के साथ रिश्ते बिगड़ने का संभावना है और पति पत्नी का रिश्ता भी टूट सकता है.

5.शनिवार के दिन भूलकर भी किसी कमजोर या मजबूर व्यक्ति का अपमान या दिन नहीं दुखाना चाहिए. शनिवार के दिन ऐसा करने पर शनि देव की दृष्टि में आप पाप के भागीदारी हो सकते हैं और शनि देव ऐसे व्यक्ति को घोर दण्ड देते हैं.

6.शनिवार के दिन बाल काटना और नाखुन काटना भी वर्जित होता है. ऐसा करने से शनि देव नाराज भी हो सकते हैं.

7.माना जाता है कि शनिवार के दिन दूध और दही का सेवन करने से बचना चाहिए. यदि दूध पीना जरूरी है तो उसमें थोड़ी सी हल्दी या गुड़ मिला लें.

8.शनिवार के दिन बैंगन, आम का आचार और लाल मिर्च खाने से भी बचना चाहिए

अपनी पत्रिका पर विमोचना के लिए अभी कॉल करें 7699171717

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Warning: A non-numeric value encountered in /home/gyaansagar/public_html/wp-content/themes/ionMag/includes/wp_booster/td_block.php on line 1008

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here