Manu Smriti : Puja me 3 Dhaatuo ka upyog de sakta hai Aapko Durbhagya!

0
1161
views
Like
Like Love Haha Wow Sad Angry
1

मनु स्मृति : पूजा में तीन धातुओं का उपयोग दें सकता हैं आपको दुर्भाग्य!

मनु स्मृति महाराज मनु को समर्पित हैं। इसमें बताया गया हैं कि अगर तीन धातुओं का उपयोग भूल से भी पूजा में कर लेते है तो इसका दुष्प्रभाव आपके जीवन को पुर्णत: नाश कर सकता है। मनु स्मृति में 3 ऐसी धातुओं के बारे में बताया गया है जिनका उपयोग भूलकर भी पूजा में नहीं करना चाहिए। वहीं यह भी बताया गया है कि कौन-कौन सी धातुओं से बनी वस्तु का उपयोग फलदायी होता हैं। एवं जिन्हें पूजा में शामिल करना शुभ फल देता हैं। आइये जानते है कि कौन से वो 3 धातु हैं।

1.एल्युमिनियम धातु से बने वस्तु-

Alluminium

ऐसे वस्तु जो एल्युमिनियम धातु से बने होते है। यह पुर्णत: तरह से अशुद्ध होते हैं। इनको रगड़ने पर इसका कालिख बाहर आने लगता है। इसलिए इसका उपयोग पूजा में वर्जित माना गया हैं।

2.स्टेनलैस स्टील धातु से बने वस्तु-

Stainless Steel

स्टेनलैस स्टील को प्राकृतिक घातु नहीं माना जाता हैं। अत: इससे बनी कोई भी वस्तु प्राकृतिक न होने से इस धातु के बने वस्तु को भी पूजा में नहीं शामिल किया जाता हैं।

3.लोहा धातु से बने वस्तु-

Loha ke bartan

लोहा जो अपने आप में सब धातु से मजबूत माना जाता है। लेकिन इसमे भी दोष होता है। क्योंकि इस धातु के बने वस्तु अगर पानी और हवा के सम्पर्क में आते ही अपना वास्तविक रूप खो देता है और इस धातु में जंग लग जाती हैं। इसी कारण हेतू इस धातु को भी पूजा में पुर्णत: वर्जित माना गया है।

मनु स्मृति में बताया गया हैं 7 धातु का पूजा में उपयोग फलदायी-

Sona aur chandi ke bartan

पूजा में मनु स्मृति के अनुसार अगर हम पूजा में सोना, चांदी, ताम्बा, पीतल, शंख, सीपी और पत्थर इन 7 धातु का पूजा में शामिल करने से पूजा का सम्पूर्ण शुभ फल की प्राप्ति होती हैं। लेकिन एक बात का ध्यान अवश्य दें कि सोना और चांदी से बने धातु में किसी तरह की मिलावट न हो।

 

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry
1

Warning: A non-numeric value encountered in /home/gyaansagar/public_html/wp-content/themes/ionMag/includes/wp_booster/td_block.php on line 1008

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here